शिकाकाई क्या है? इसके क्या फायदे हैं?

शिकाकाई संवारे आपके बाल, त्वचा की रक्षा में भी करती है मदद (असल में शिकाकाई बाल धोने का एक प्राकृतिक उत्पाद है, जो ‘एकेशिया कॉनसिना’ (Acacia Concinna) नामक पौधे से बनाया जाता है.)

शिकाकाई क्या है? इसके क्या फायदे हैं?
शिकाकाई हेल्थ डेस्क

आपको अपने बाल लंबे करने हों और शिकाकाई का जिक्र न हो तो ऐसा नहीं हो सकता। शिकाकाई वो है जो आपके बालों को लंबा भी करता है और अच्छा पोषण भी प्रदान करता है। ये एक नेचुरल प्रोडक्ट है जिसे कॉनसिना नाम के पौधे से तैयार किया जाता है। आज भले ही लड़कियां बालों को धोने के साथ साथ कंडीशनर का इस्तेमाल करती हों लेकिन पहले सिर्फ शिकाकाई का ही इस्तेमाल होता था। महिलाएं नहाते समय बालों को पोषण देने के लिए शिकाकाई को इस्तेमाल करती थीं जो एक बेहतरीन कंडीशनर है। इसे पेस्ट की तरह बालों में लगाया जाता था और बाद में गुनगुने पानी से धो लिया जाता है। नतीजा ये होता था कि बाल नर्म और मुलायम हो जाते थे।

शिकाकाई हेल्थ Powderऐसे इस्तेमाल करें तो होगा ज्यादा फायदा:

शिकाकाई का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, ये पूरी तरह से नेचुरल प्रोडक्ट है। शिकाकाई को अगर आंवले और रीठे के साथ मिलाकर लगाया जाए तो इसका असर कमाल का होता है। ये बालाें को लंबा तो करता ही है साथ में काला और घना करने में भी सहायक है। इससे बालों में चमक भी कमाल की आती है। शिकाकाई से डैंड्रफ या रूसी भी बालों से दूर हो जाती है। 

shikakai usage powder

बालों के इस काम भी आता है शिकाकाई:

-शिकाकाई से बालों का विकास सही प्रकार से होता है
-इससे बालों की सफाई भी पूरी तरह से जड़ से होती है
-बालों में शाइन लाने में भी शिकाकाई को महारत हासिल है
-शिकाकाई बालों को सफेद होने से रोकता है, पोषण देता है
– इससे बालों का झड़ना कम होता है और उसमें जूं भी नहीं लगती
– हेयर डाई करने वालों को भी शिकाकाई का इस्तेमाल करना चाहिए

आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद शिकाकाई:

शिकाकाई सिर्फ बालों के ही नहीं आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे पीसकर पेस्ट बनाते हुए चावल के पानी में मिलाकर आप सभी बॉडी वॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन तो अच्छी होती ही है साथ में इन्फेक्शन से भी आराम मिलता है। स्किन क्लिंजर के लिए भी शिकाकाई का कोई मुकाबला नहीं है। ये बालों और स्किन की अच्छी सफाई करता है।

विटामिन से भरपूर है शिकाकाई:

आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि शिकाकाई में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-सी तो है ही साथ में विटामिन-डी भी काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद रहता है। इससे बालों को काफी ताकत मिलती है। इस बात को कहना गलत नहीं है कि बड़े से बड़े और महंगे से महंगे शैंपू में भी वो बात नहीं है जो शिकाकाई में है। जो काम ये कर सकती है वो कोई नहीं कर सकती।